Sep 22, 2017

क्या आपके पास एटीएम है , आपके परिवार को मिलेगा 5 लाख का बीमा

41आपकी जेब में पैसे भले ही न हों लेकिन एटीएम कार्ड तो होगा ही है शहर से लेकर गाँव तक सभी खाता धारक के पास atm कार्ड होना स्वाभविक है । लेकिन  जो लोग Atm का इस्तेमापीपली
एप!!.ल करते हैं उनमे से लगभग 95 प्रतिशत लोगों ATM दुर्घटना बीमा के बारे में जानकारी नहीं है। जीहां यदि आपके पास ATM card सरकारी या गैरसरकारी बैंक है तो बैंक ने आपका दुर्घटना बीमा किया हुआ है। बैंक ने आपको 25 हजार से लेकर 5लाख तक का दुर्घटना बीमा किया है।



क्या करना होगा

 बैंक दुर्घटना बीमा स्कीम के अनुसार  ATM कार्ड धारक की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार के किसी सदस्य को बैंक में 2 महीने से 5 महीनेके अंदर मुहाबजे को लेकर एप्लीकेशन देने के लिए  जाना होता है। बैंक में बताना होता है की खाता धारक की एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है।

यदि मृतक के पास एक या उसी बैंक का  एक से अधिक बैंक का ATM हो तो मुहाबजा सिर्फ उसी एटीएम पर मिलेगा , जिस एटीएम पर ATM धारक द्वारा 45 दिन के अंदर ट्रांजेक्शन किया गया हो।


किस ATM पर कितना मिलेगा मुहाबजा

अलग अलग ATM पर दुर्घटना बीमा की राशि अलग अलग है , यदि आपके पास मास्टर कार्ड है, तो मुहाबजा बीमा राशि 50 हजार और क्लासिक एटीएम है 1 लाख रहेगा वहीँ मित्र एटीएम कार्ड पर 25 हजार और visa card पर 2 लाख की बीमा धन राशि का प्रावधान है, प्लैटिनम कार्ड पर 2 लाख और मास्टर प्लैटिनम कार्ड पर 5लाख का मुहाबजा मिल सकता है।


No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation