May 18, 2019

पाकिस्तान रुपये में भारी गिरावट, भारत के मुकाबले लगभग आधा

एक प्रतिष्ठित समाचार पोर्टल के अनुसार पाकिस्तान की मुद्रा में लगातार गिराव जारी है। समाचार पोर्टल ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार पाकिस्तान का रुपया एशिया का सबसे बदतर मुद्रा है। पाकिस्तानी रुपये में पिछले साल हुई गिरावट के साथ अब वह एशिया में 13वें नंबर की कमजोर मुद्रा है।
   आपको बतादें की अकेले मई महीने में ही पाकिस्तानी रुपये में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।शुक्रवार को पाक करेंसी में आई गिरावट के साथ पाकिस्तान का रुपया तबाह होने के कगार पर है। एक्सचेंज कंपनी असोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के अनुसार बाजार में रुपया एक डॉलर के मुकाबले 151रुपये तक पहुच गया है।

भारतीय अठन्नी के बराबर पाकिस्तान का रुपया

पाकिस्तान के रुपये की गिरती हुई हालत को अगर भारतीय रुपये से तुलना करें तो वह 50 पैसे से भी कम के बराबर है। वहीं दूसरी तरफ डॉलर के मुकाबले 151 रुपये का एक डॉलर है।
  आपको बता दें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की मुद्रा स्थगित बनी हुई है। एक डॉलर अफगानिस्तान की मुद्रा 79, बांग्लादेशी टका 84, नेपाली रुपया 112और भारतीय रुपया 70 पर बना हुआ है।


         पाक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की करेंसी की गिरती हालात को देखकर प्रधानमंत्री Imran Khan ने आपातकाली बैठक बुलाई । Imran khan के वित्तीय मामलों के सलाकार ने व्यापारियों से वैठक कर नेशनल इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को 20 अरब रुपये देने की बात कही है।

बढ़ सकती है महंगाई

मीडिया रिपॉर्ट के अनुसार पाक रुपये के गिरते स्तरको देखते हुए पाकिस्तान में कच्चे माल की कीमतें बढ़ेंगी। ऑटो, सीमेंट और फार्मास्युटिकल पर भी दाम बढ़ने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation