Translate

May 5, 2019

हौसलों से हारा cyclone Fani तो दुनिया ने की तारीफ


यह पहली बार नहीं है कि देश के इतिहास में इतना भयंकर cyclone आया हो। इस भयंकर Cyclone Fani का सामना करने के बाद बड़े स्तर पर कोई जनहानि न होने से ओडिसा सरकार की World लेबल पर तारीफ की जा रही है। Odisha सरकार और स्थानीय प्रशासन के भीषण चक्रवाती तूफान ‘Fani' का सामना करने के बाद ओडिशा में
बड़े स्तर पर कोई जानहानि का नुकसान नहीं होने से राज्य सरकार को प्रशंसा मिल रही है। ओडिशा सरकार और स्थानीय प्रशासन के समय से पहले सचेत होकर योजना बनाने, लोगों को उनके स्थान से निकल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का खाका तैयार किया गया। वह काबिले तारीफ है। सरकार ने अपने बेहतर योजना के कारण दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। यहां तक कि सयुंक्त राष्ट्र समेत कई देशों ने प्रसंशा की है।

होंसले के आगे हारा Cyclone Fani 
कहते हैं, हौसला के आगे पहाड़ भी अपना रास्ता बदल लेते है। यह कहावत एकदम सटीक बैठती है। प्रशासन ने लोगों की सलामती के लिए हौसला दिखाया  जिसे देख Cyclone fani को भी अपनी ताकत का अहसास हो गया। हौसले के आगे cyclone को अपनी हार स्वीकार करनी पड़ी।


       आपको बतादें की cyclone fani से निपटने में लिए Odisha Goverment ने social media, text massege, Tv Advertisement और हर एक जनसपंर्क साधन का सहारा लिया गया। सरकार ने लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए  मशीनरी की पूरी ताकत झोंक दी।

Cyclone fani live video देखने के लिए click

 दुनिया ने की सराहना
सयुंक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम रिडक्शन के प्रवक्ता ने Cyclone  Fani से निपटने के लिए जो स्थानीय प्रसाशन की तरफ से तैयारियां की गई उनकी जमकर तारीफ की है।
             
यूएन की एजेंसी ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की Cyclone Fani की सटीकता को लेकर दी गई सटीक जानकारी और चेतावनी की सराहना की है।

नेवी,एयरफोर्स NDRF की टीम थी तैनात
      आपात समय मे लोगों के रहने के लिए 880 विशेष शिविर बनाए गए थे। वहीं सुरक्षा के लिहाज से NDRF की टीम भी तैनात की गईं थी। लोगों की सुरक्षाको मद्देनजर रखते हुए । भारतीय वायु सेना और जल सेना का भी सहारा लिया गया।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation

Recently upload

Bhimashankar Jyotirlinga : भीमाशंकर क्यों प्रसिद्ध है ? भीमाशंकर मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

अनन्त कोटि के स्वामी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ( 12 Jyotirlinga ) , पूरे ब्रह्मांड की शक्ति का वास माना जाता है। पुराणों में शिव की...