Apr 5, 2016

Joint Pain : घरेलु उपचार क्या है ?

बढती उम्र के साथ साथ लोगों में जोड़ों का दर्द आम बात है । जोड़ों के दर्द के कारण वृद्धजनो को थोड़ी दूर तक टहलने सीढ़ियां चढ़ाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । वैसे तो जोड़ों का दर्द ढलती उम्र में ही बढता है परन्तु कुछ बीमारियों के कारण भी कम उम्र के महिला व पुरुषों में भी हो सकता है         आज हम अपने ब्लॉग के माध्यम व अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिलकर यहाँ कुछ देशी  ( घरेलु उपाय) नुस्खे बताएँगे। जिससे जोड़ों के दर्द से ग्रषित लोगों को निजात मिल सके।
      भारत में किये गए सर्वे की एक रिपोर्ट के अनुशार लगभग 99 प्रतिशत वृद्धों में जोड़ों के दर्द की शिकायत है


1. लगभग 8-10 लहसुन की कली को तेल या घी में तल लें और खाना खाने सेपहले उसे चबाएं। इससे जोड़ों के दर्द से तुरंत आराम मिलता है।
2. आंकडा के ताजी पत्तियों पर सरसों का तेल के साथ लेप तैयार कर लें। इस लेप को हल्का गर्म कर दर्द वाली जगह पर लगाने से भी आराम मिलता है.
6
3. दालचीनी का 2 ग्राम का चूर्ण एक कप पानी में मिलाकर रोजाना सुबह पिएं। इससे जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।
   
4. बरसात के दिनों में इंद्रावन के फल का गूदा, नमक और आजवाइन के मिश्रण का सेवन न सिर्फ जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाता है, बल्कि यह आर्थरायटिस में भी शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है।

5.अनंतवेल के पत्तों की चाय पीते रहने से भी जॉइंट पेन से दूर रह सकते है।
      अनंतबेल की एक ग्राम जड़ लगभग एक कप चाय के लिए काफी है। अगर दिन में दो बार इसका सेवन किया जाए तो जोड़ों के दर्द से तुरंत निजात मिल जाती है।

6. हरी घास, अदरक, दालचीनी और लोंग की समान मात्रा को मिश्रित कर इसकी गोलीयां बनाएं । इस गोली का नियमित सेवन करें और इसके साथ कम से कम 5 मिली पानी पीने पियें यह प्रकिया अगर लगातार एक महीने तक आजमाई जाए तो जोड़ों का दर्द खत्म हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation