Jun 2, 2019

घर बैठे कैसे चेक करें । अपना SBI बैंक खाता एक मिनट में।

 एक समय था। जब अपने खाते का बैलेंस चेक करने के लिए, सुबह से ही बैंक की लंबी कतारों में लगना पड़ता था। लेकिन अब आपको बैंक की लंबी कतारों में लगने की जरूरत नहीं है। आज हम SBI बैंक धारकों के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं। जिन्हें फॉलो करने के बाद आपको पासबुक लेकर बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपना बैलेंस घर बैठे ही आसानी से चेक कर सकते हैं। बैंक बैलेंस के अलावा एक मिनट के अंदर अपना मिनी स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।
Statement of Sbi

       आप घर बैठे इन सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको SBI की SMS सेवा को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आप , अपने खाते में जुड़े मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए अंग्रेजी के बड़े अक्षर में RESACCOUNT NUMBER लिखकर 09223488888 पर भेजना होगा। सर्विसेज सेवा शुरू होने के बाद बैंक की तरफ से आपको कंफर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा। अब आप अपने खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल और SMS के द्वारा देख सकते हैं। आप कॉल के जरिये बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट देखना चाहते हैं। तो आपको 09223766666 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल के तुरंत बाद आपके खाते  उपलब्ध बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
        यदि आप इस सेवा का लाभ SMS के द्वारा लेना चाहते हैं। तो आपको खाते से जुड़े मोबाइल नंबर से SBI के 09223766666 नंबर पर BAL लिखकर Massege करना होगा। आपको तुरंत एक मिनट के अंदर बैंक की तरफ से मैसेज का रिप्लाई मिल जाएगा। जिसमें आपके बैलेंस से संबंधित जानकारी होगी।
    और आप मिनी स्टेटमेंट देखना चाहते हैं। तो आपको इसी नंबर पर अंग्रेजी के बड़े अक्षर में MSTMT लिख कर सेंड करना होगा। तुरंत बाद आपको बैंक की तरफ से मिनी स्टेटमेंट की जानकारी SMS के द्वारा भेज दी जाएगी।

दोस्तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है। अगर हां, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखें और हमारी पोस्ट को शेयर जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation