Jun 14, 2019

SBI की चेतावनी, न करें ये गलती,


Bank Account में लगातार हो रही फ़्रॉड घटनाओं को देखते हुए। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने सभी ग्राहकों को चेतावनी दी है। state Bank Of India ने अपने सभी खाता धारकों को बताया कि ऑनलाइन ही नहीं अपितु ATM से भी फ़्रॉड की संख्या में इजाफा हुआ है। SBI ने बताया है। कि खाता धारक अपना ATM pin , CVC  और ATM CARD नंबर किसी के साथ SHARE न करें।

कैसे करें Online Safe Transection  

Sbi के अनुसार, ग्राहक Internet banking Use करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें। online Banking करते समय ऐसी कोई गलती न करें जिससे आपका account खाली हो जाये।  स्टेट बैंक ने बताया है कि ग्राहक Open Natwork, Public natework, या किसी अनजान Wifi का इस्तेमाल ट्रांजेक्शन करते समय विल्कुल न करें। ऐसे नेटवर्क का प्रयोग करने से आपकी जानकारी लीक होने का खतरा बढ़ता है।

Bank Account जानकारी क्यों मोबाइल में save न करें।
SBI की ग्राहक सुरक्षा गाइडलाइन के अनुशार किसी भी मोबाइल में Online Banking का User Name, Password  सेव करके न करें। साथ ही एटीएम कार्ड के पिन, सीवीसी और कार्ड नंबर या उनके फ़ोटो अपने मोबाइल में न रखें।ऐसा करने से आपकी जानकारी के लीक होने का खतरा रहता है।

फ़्रॉड कॉल से कैसे? बचें

SBI समय समय पर अपने ग्राहकों को चेतावनी देता है। बैंक की तरफ से किसी भी तरह का आपको कॉल नहीं किया जाता । जिसमें आपके एकाउंट से संबंधित जानकारी मांगी जाए जैसे OTO, ATM Card Password, CVC, Card Number । अगर आपके पास इस तरभका कोई कॉल आता है। तो आप उसके साथ कुछ भी शेयर न करें।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation