Jun 1, 2020

Hair lose : गंजापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका .....

हमारे सिर के बाल उड़ने  hair loseलगते है । धीरे धीरे हम गंजे होने लगते है। साथ के लोग चिड़ाते हैं , कहते हैं ये गंजा ।  हमें चिढ़ होने लगती हैं सोचते हैं। कास हमारे सिर के रेगिस्तान में कुछ उग आये।  मित्रो वैसे हम सब लोग जानते हैं कि सर्जरी ही सबसे अच्छा उपाय है । परन्तु ये काफी महंगी है। आपको हार मानने के जरूत नहीं है। आपके लिए कुछ घरेलु नुस्खे home remedies हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

1. प्याज oniyan

हमने आपको अपनी  पोस्ट प्याज के गुण  में भी बताया था। की प्याज आपके बालों के लिए उपयोगी है। प्याज में  सल्फर होता है जो हमारे सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।
         प्याज को काट कर जूस निकालें और उसमें कुछ शहद मिला लें। और फिर इसे बालों की जड़ों पर लगायें

2. अरंडी  का तेल ( arandi ka tel ) गंजापन ( ganjaapan ) को  दूर करने की अचूक दावा है। अरण्डी के तेल को हाथों में लेकर अपने सिर में लगाएं।
Hair loss in hindi

3. अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट pest बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।

4. ऐलो वेरा elovera  एक हर्बल पौधा है । गंजापन के लिए ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें। यह बालों के बंद छिद्र को खोलने में व पोषण देने सहायक है।
6. मेंथी mainthi गंजेपन ganjepanको दूर करने में काफी कारगर होते हैं। मेंथी के बीज को मिक्चर में पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को सिर पर लगाएं जहाँ बाल नही है।

7. चुकंदर ( chkandar ganjepan ) के पत्ते को पानी में उबाल लें। जब वह काफी मुलायम हो जाए तो उसमें मेंहदी के पत्ते मिला दें और फिर इसे ग्राइंडर मशीन में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें। काफी असर दिखेगा।

8. दही बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है और बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation