Translate

Jun 1, 2020

प्याज के अनोखे गुण : जानिए आपकी रसोई के घरेलु उपचार

प्रिय पाठक आपने कभी नहीं सोचा होगा आपके रसोई में प्रयोग की जाने बाली प्याज में भी अनेक गुणों से भरपूर है
     आइये जानते है प्याज के कुछ ऐसे ही गुण जो आपके काम आ सकते है

बालों के लिए वरदान है प्याज

खुबसूरत बाल हर कोई चाहता है लेकिन व्यस्त दिनचर्या के चलते बालों का ख्याल रखना नामुकिन होता जा रहा है

प्याज के फायदे
प्याज के घरेलु उपचार 
घर पर बालों को धोना ही कई महिलाओं को अखरता है जिसके लिए वह महंगे पार्लर में जा कर हेयर स्पा आदि लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की समस्याओं के लिए आपके घर में एक रामबाण इलाज मौजूद है!
बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है. बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है! जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करती है. आइए जाने कैसे करें बालों के लिए प्याज का उपयोग...

ऐसे रोकें झड़ते बाल...

-प्याज झड़ते बालों को रोक सकती है इसके लिए आप प्याज को कूटकर उसका पेस्ट बना लें. पहले नारियल के तेल से 
बालों की मालिश करें और आधे घंटे के बाद बालों पर प्याज के पेस्ट को लगाएं.
-या नारियल तेल को कटोरी में लेके गर्म करें और उसमें बारीक़ कटी हुई प्याज डाल कर उसके अच्छी तरह से गुलाबी होने तक तेल को गर्म करते रहें. इसके बाद तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे बालों में लगा लें.
-रात भर के लिए यदि लगाना हो तो तेल में प्याज डाल कर गर्म करें अन्यथा पहले वाला उपाय करें और 30 मिनट बाद बाल धो लें.

-तेल के साथ प्याज को बालों पर लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और बालो का झड़ना  रूक जाता है. इस तरह से प्याज और तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकतें हैं. चूंकि प्याज मालिश से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है इसलिए इसे तेल की तरह लगाना अधिक लाभकारी रहेगा.
रुसी और फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी प्याज...
-बालों में रुसी होने पर या जड़ों में फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने लगते हैं. ऐसे में बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं और जल्द ही सिर खाली होने लगता है.
-ऐसेमें बालों की जड़ों में प्याज का पेस्ट लगाएं. प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन और रुसी नहीं टिक पाती.

-इसके लिए प्याज को मिक्सी में डाल कर पेस्ट बना लें और 30 मिनट के लिए बालों की जड़ो में लगा कर छोड़ दें. फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें.
-अगर रूसी ज्यादा परेशान करे तो प्याज का रस लगाएं. प्याज के रस को दही और नींबू के मिश्रण में मिला लें और बालों पर इसे लगाएं. आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें बाद मे शैंपू से बालों को धों लें.


No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation

Recently upload

Bhimashankar Jyotirlinga : भीमाशंकर क्यों प्रसिद्ध है ? भीमाशंकर मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

अनन्त कोटि के स्वामी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ( 12 Jyotirlinga ) , पूरे ब्रह्मांड की शक्ति का वास माना जाता है। पुराणों में शिव की...