Translate

May 14, 2019

किसान, कारीगर और व्यापारी 35 हजार तक का होगा कर्ज माफ

"नई सरकार नई योजना" के अन्तर्गत केंद्र सरकार कारीगर, किसान और छोटे व्यापारियों के लिए 35000 रुपये तक की कर्ज माफी की योजना बना रही है। इस कर्ज माफी का लाभ उन लाभार्थियों को मिलेगा जिनकी सालाना आय 60 हजार
35000 loan
Money

रुपये या फिर उनके नाम 20हजार रुपये से कम की संपत्ति होगी।
        सरकारी मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसका फायदा ऐसे लोगों को होना है। जो वास्तव में गरीब परिवार से हैं। जिन्हें सचमुच किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाता। इस योजना का सीधाफायदा कितने लोगों को होगा इसकी अभी तक मंत्रालय द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है।

कैसे मिलेगा फायदा?

सूत्रों के अनुसार इस योजना को जनमानस तक पहुचने के लिए सरकार On-line फार्म की व्यवस्था कर रही है। वहीं कर्जमाफी और आवेदनों की जांच और उन पर फैसले क्व लिए एक अलग टीम की व्यवस्था भी की जा सकती है।
गलत तरीके से कर्ज लेने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर उन लोगों के लिए परेशान करने वाली है। जो गलत तरीके से सरकारी योजना का लाभ लेते आ रहे हैं।
   एक अखबार में छपी खबर के अनुसार अगर किसी गलत तरीके से कर्जमाफी का लाभ लिया तो आपकी क्रेडिट स्कोर ( Credit Score ) घटा दी जाएगी। जिससे भविष्यमें फिर उनको बैंक कर्ज लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इसके लिए होगा नियमों में बदलाव

कारपोरेट सचिव श्रीनिवास ने कहा है।कि इस योजना का लाभ कम आमदनी वाले गरीब लोगों को कर्ज से मुक्ति दिलाना है। उन्होंने आगे बताया है कि इस योजना को अंतिम रूप देने का काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है, यह दो या तीन महीने में पूरा हो जायेगा। उन्हने आगे बताया है कि अभी दिवालिया कानून में छोटे कर्जदारों के लिए कोई कानून नहीं है। लिहाजा कानून में बदलाव के बाद अंतिम मसौदा तैयार होगा।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation

Recently upload

Bhimashankar Jyotirlinga : भीमाशंकर क्यों प्रसिद्ध है ? भीमाशंकर मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

अनन्त कोटि के स्वामी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ( 12 Jyotirlinga ) , पूरे ब्रह्मांड की शक्ति का वास माना जाता है। पुराणों में शिव की...