Translate

Apr 8, 2016

पेट गैस क्या करें क्या न करें

पेट गैस या एसीडिटी हर वर्ग के व्यक्ति को हो सकती है फिर चाहे वह जवान हो या बृद्ध
गैस पेट में ही तकलीफ पैदा नहीं कराती वल्कि सीने में भी जलन पैदा करती है। सीने में दर्द भी होना शुरू हो जाता है। कभी कभी गैस से पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आने की भी शिकायत हो सकती है 
गैस के लक्षण
गैस होने पर सीने में दर्द , उल्टी , दस्त, पेट दर्द, कभी कभी चक्कर आना आदि
खाना न पचने के कारण भी गैस की समस्या हो सकती हैं । गैस तभी बनती हैं अगर आपका पेट  खाली हैं या फ़िर कभी कभी  भर पेट नाश्ता नहीं करते हैं या आप मसालेदार खाना  खाते हैं तो भी यह समस्या हो सकती  हैं।
उपाय
1. खाने वाली चीजों को चबाकर खाएं और छोटे छोटे कौर खाएं  ताकि खाने का कोई बड़ा टुकड़ा पेट  के अंदर रहकर गैस की समस्या   पैदा न करे।
2. खाना खाने के बाद थोड़ी देर बाहर जरूर टहलने जाएं ताकि  आपका खाना पच जाएं और एसिडिटी की  समस्या पैदा न हो।
3 .  हम मसालेदार खाना खाते हैं जिसके कारण  हमें एसिडिटी  समस्या का सामना करना पड़ता  हैं । ऐसी चीजों से परहेज करना चाहिए।
4. छाछ भी गैस की समस्या से निपटने का एक तरीका हैं  इसमें लैक्टिक एसिड  होता हैं।  दूध से ज्यादा इसमें पचाने की क्षमता ज्यादा  होती हैं । छाछ को गैस की समस्या  होने पर जरूर पीना चाहिए ।
5. गर्म पानी और  नींबू का रस मिक्स करके पीने से मतली ,उल्टी या डकार से राहत मिलती हैं ।
6. अदरक पेट की गैस के लिए एक कारगर उपाय हैं ।
7. पेट में गैस के लिए एक और सबसे अच्छा इलाज हैं आलू का रस, खाना खाने से पहले आप आधा कप आलू का रस पी लें । रिजल्ट आपके सामने होगा।
8. पुदीने की चाय पेट गैस के लिए अच्छा साधन हैं ।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation

Recently upload

Bhimashankar Jyotirlinga : भीमाशंकर क्यों प्रसिद्ध है ? भीमाशंकर मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

अनन्त कोटि के स्वामी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ( 12 Jyotirlinga ) , पूरे ब्रह्मांड की शक्ति का वास माना जाता है। पुराणों में शिव की...