Translate

May 12, 2016

Swet pradar ke upay


जैसा की हमने आपको अपनी पोस्ट में बताया सफ़ेद पानी या स्वेत प्रदर के बारे में बताया था। आज इस पोस्ट में हम आपको इसके घरेलु इलाज के बारे में बता रहें
स्वेत प्रदर के घरेलु उपचार leucorrhoea
1.- एक चम्मच पिसा आंवला व 2 चम्मच शहद
का प्रतिदिन सेवन करें लाभ होगा
2.- दो केलों bananas का सेवन करने के बाद ऊपर से दूध milk  में शहद honey डालकर पियें । इससे स्वेत प्रदर leucorrheoa से होने वाली कमजोरी दूर होगी।
3.- कच्चे केले की सब्जी खायें,
4.- गर्मी के दिनों में फालसा खूब  मिलता है इनका सेवन करें ।
5.- सिंघाडे shingharaa आटे का हलुआ haluva बनाकर तथा इसकी रोटी chapaati खायें लाभ होगा।
6.- सुबह शाम अनार के ताजे पत्ते leafs 25 से 30 व  10 से 12 काली मिर्च black pepperसाथ में पीस लें उसमें आधा ग्लास पानी डालें फिर छान कर पी जायें। स्वेत प्रदर में लाभ कारी है।
7.- एक कप दूध में देशी घी डालकर पियें लाभ होगा।
8.- एक माह one month तक प्रतिदिन 10 ग्रा. सोंठ एक कप पानी में काढा बनाकर पियें। लाभ होगा।
9.- एक ग्राम कच्ची फिटकरी एक केले को बीच में से काटकर भर दें इसे दिन या रात में एक बार खायें,
10.- हम आपको पहले भी तुलसी tulasi का कई रोगों में लाभकारी के रूप में बताये हैं। तुलसी लगभग सभी रोगों में लाभकारी है ।  सुबह शाम एक बडा चम्मच तुलसी का रस व  शहद  बराबर मात्रा में लेकर चाटने से स्वेत प्रदर में आराम होता है।
11.- सुवह शाम दो चम्मच प्याज का रस व शहद बराबर मात्रा में मिलाकर पियें
12.- दाना मेथी को पानी में 7-8 घंटे के लिए भिगोये,उसके बाद उसके पानी को छानकर नियमित रूप से 10 दिन पीयें । ऐसा करने से जल्दी ही आप इस समस्या से निजात पा लेंगे।  13.- चावल का मांड पीने से भी यह समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।
14.- भिन्डी का प्रयोग भी इस बिमारी में लाभ कारी है
15.- अदरक को छीलकर काट ले , उसके बाद इसे पानी में उबाले और जब तक पानी आधा न रह जाये, उबालते रहे।  इसका सेवन नियमित रूप से करे। लाभ होगा।

No comments:

Post a Comment

आप हमें आपके विचार लिख सकते हैं | आपके दिए गए सुझाव हमारे लिए आवश्यक हैं | Google news पर Update पाने के लिए हमें follow करें - Our Nation

Recently upload

Bhimashankar Jyotirlinga : भीमाशंकर क्यों प्रसिद्ध है ? भीमाशंकर मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

अनन्त कोटि के स्वामी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में ( 12 Jyotirlinga ) , पूरे ब्रह्मांड की शक्ति का वास माना जाता है। पुराणों में शिव की...